रायपुर में धारा-144 लागू, प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वाली बस सेवा बंद; मॉल भी बंद

रायपुर में धारा-144 लागू, प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वाली बस सेवा बंद; मॉल भी बंद

छत्तीसगढ़ में भी कोरोनावायरस ने दस्तक दे दी है। राजधानी रायपुर में पहली संक्रमित को एम्स में भर्ती कराया गया है। इसके बाद जिला प्रशासन ने पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी है। संक्रमित युवती, शहर के जिन तीन इलाकों (समता कॉलोनी, गुढ़ियारी और चौबे कॉलोनी)  में गईं। उन तीन इलाकों को लॉक डाउन कर दिया गया है। पुलिस ने करीब तीन किमी. का इलाका सील कर दिया है। मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है और रूट डायवर्ट कर दिया गया है। राज्य सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले बसों को अगले आदेश तक रोक दिया गया है। प्रदेश के शहरों में स्थित मॉल, बाजार, फूड स्टॉल, चाट ठेले बंद करने और हॉस्टलों, पीजी को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

जानकारी के मुताबिक, रायपुर के चौबे कॉलोनी निवासी 23 वर्षीया एक युवती कुछ दिन पहले परिवार के साथ लंदन से भारत पहुंची थी। यहां इंदौर एयरपोर्ट से 15 मार्च को रायपुर आई। इसके बाद तबीयत बिगड़ने पर 17 मार्च को एम्स दिखाने पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसका सैंपल लिया और जांच के लिए भिजवाया। 18 मार्च को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद युवती को बुधवार देर रात एम्स में भर्ती किया गया। जहां उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इसके साथ ही फ्लाइट में साथ आए यात्रियों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जा रही है।

मॉल और सुपरबाजार बंद, नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई

रायपुर में धारा-144 लागू कर दी गई है। कलेक्टर औऱ एसएसपी की कॉन्फेंस के बाद यह निर्णय लिया गया है। वहीं गुढ़ियारी, समता कालोनी, चौबे कालोनी सहित 3 किमी के एरिये में लॉक डाउन किया गया है। इसके तहत मॉल और सुपर बाजार, दुकान, होटल और संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे। मौके पर पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। नियम तोड़ने वालों पर केस दर्ज किया जाएगा। समता कॉलोनी से रूट डायवर्ट किया गया। मौके पर पुलिस फोर्स तैनात करने के साथ ही इलाके के सेनेटाइजेशन का काम चल रहा है। 

बाहरी राज्यों से आने और जाने वाली बसों पर लगाई गई रोक

राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए अंतराराज्यीय बस परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। आदेश में कहा गया है कि कोरोना के संक्रमण का प्रभाव छत्तीसगढ़ के कई सीमावर्ती राज्य में सामने आया है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य में अन्य राज्यों से आने और जाने वाली बसों के परिवहन को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही अखिल भारतीय पर्यटक परमिट वाली समस्त यात्री वाहनों का संचालन भी आगामी आदेश तक स्थगित किया गया है।

भूपेश कैबिनेट की बैठक को किया गया रद्द

वहीं सीएम हाउस में गुरुवार शाम 5 बजे होने वाली कैबिनेट बैठक रद्द कर दी गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जाने थे। हालांकि बैठक रद्द होने की वजह स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि राजधानी में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने के बाद यह फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरोना को लेकर अपराह्न 3 बजे मीडिया से बात करेंगे। इसके साथ ही पीड़ित युवती की फोटो और उसके परिवार की जानकारी शेयर करने केस दर्ज किया जाएगा। 


मास्क, सेनेटाइजर की उपलब्धता को लेकर रोज होगी मॉनिटरिंग
कोरोनावायरस से एहतियात के तौर पर राज्य सरकार अब बाजार में मास्क और सेनिटाइजर की उपलब्धता की नियमित मॉनिटरिंग करेगी। खाद्य सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बुधवार को सूबे के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर उनके जिले में मास्क और सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क और हैंड सेनिटाइजर, एल्कोहल बेस्ड फ्लोर क्लीनर, लिक्विड सोप, हैंडवॉश की बाजार में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है।