10/12/2018 3:23:36 AM
BREAKING NEWS
Home » ट्रांसजेंडर

ट्रांसजेंडर

NEET : पांच ट्रांसजेंडर छात्रों ने पास की परीक्षा

 दिल्ली। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट में इस साल आठ ट्रांसजेंडर्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें से पांच को सफलता हासिल हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल ... Read More »

भारत की सबसे युवा ट्रांसजेंडर की कहानी

ट्रांसजेंडर इस नाम को सुनते ही लोगों को थोड़ा अजीब सा महसूस होता है वह सोचते हैं कि कोई कैसे अपना सेक्स चेंज करवाकर दुनियां का सामना कर सकता है मगर दिल्ली में रहने वाली नैना सिंह ने अपना जेंडर चेंज करवा भारत की सबसे युवा ट्रांसजेंडर बन गयी है और साथ ही वह बड़ी बहादुरी से दुनिया का सामना ... Read More »

भोपाल में LGBT परेड: इज्जत और सम्मान की आस

सम्मान से जीने और अपना हक पाने के लिए भोपाल में दूसरी बार LGBT (लेस्बियन,गे, बाइसेक्सुअल एंड ट्रांसजेंडर) परेड का आयोजन किया। यह परेड बुधवार शाम को बोट क्लब पर हुई। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए, जो कि देश के अलग-अलग शहरों से भोपाल पहुंचे। इससे पहले भोपाल में LGBT परेड साल 2011 में डिपो चौराहे से रंग ... Read More »

लंबी कानूनी लड़ाई के बाद देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर बनी पृथिका यशिनी

देश और दुनिया में ट्रांसजेंडर को दिए जाने वाले अधिकारों को लेकर जहां अलग-अलग तरह की बहस जारी है. इस मुद्दे पर हमारे देश में अलग-अलग राय रखने वाले लोग हैं. लेकिन समय-समय पर देश के कानून द्वारा प्रत्येक नागरिक को दिए जाने वाले अधिकारों से किसी भी वंचित नही रखने को लेकर अदालतों का दरवाजा खटखटाने के बाद ही ... Read More »

मानवता पर कलंक,किन्नर बच्चे को अस्पताल मे छोड़कर परिजन फरार

​बीकानेर । बीकानेर के सेटेलाइट अस्पताल में आज एक किन्नर बच्चे को अस्पताल के पालणे में लावारिस हालात छोड़ के चले गए। देर रात्रि की यह घटना बताई जा रही है। बच्चे की रोने की आवाज से अस्पताल प्रशासन को पता चला।  अस्पताल प्रशासन ने बच्चे की जांच की तो पता चला बच्चा किन्नर है। अस्पताल अधीक्षक डॉ बी एल ... Read More »

युवक का आया किन्नर पर दिल, सात फेरे लेकर बन गए पति-पत्नी

​भारत में जहां एक ओर किन्नर समाज में आम लोगों के समान स्थान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वहीं ओडिशा में एक युवक ने किन्नर को अपना जीवनसाथी बना लिया है. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में गुरुवार को लोगों ने एक अलग ही तरह की शादी देखी, जिसमें दुल्हन एक किन्नर थी तो दूल्हा एक साधारण युवक. ये ... Read More »

पं. बंगाल में पहली बार छात्र संघ चुनाव लड़ रही है एक समलैंगिक युवती

देश के तमाम विश्वविद्यालयों के छात्र संगठनों में अब लगता है ट्रांसजेंडरों और समलैंगिकों को भी मान्यता मिल रही है। इसकी सबसे ताजा मिसाल महानगर के जादवपुर विश्वविद्यालय में देखने में आ रही है। यहां छात्र संघ चुनावों में एक समलैंगिक युवती अस्मिता सरकार भी मैदान में उतरी है। वह अगले चुनावों में कला संकाय में सहायक महासचिव पद की ... Read More »

केरल के कोच्चि में खुला भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल

कोच्चि में भारत का पहला ट्रांसजेंडर स्कूल खुला। केरल के अर्नाकुलम जिले के थ्रिक्काकरा में खुले इस स्कूल का नाम सहज इंटरनैशनल है, जिसका उद्घाटन ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता, लेखक एवं ऐक्टर कल्कि सुब्रमण्यम ने किया। यह सेंटर नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) के साथ मिलकर काम करेगा। देश में अपने प्रकार के इस पहले स्कूल के खुलने से उम्मीद है कि ... Read More »

भारत की पहली ट्रांसजेंडर कॉलेज प्रिंसिपल मानबी बंदोपाध्याय ने इस्तीफा दिया

कृष्णनगर: भारत के पहले ट्रांसजेंडर कॉलेज प्राचार्य मानबी बंदोपाध्याय ने करीब डेढ़ साल तक पद पर बने रहने के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने अपने संस्थान के शिक्षकों और छात्रों के एक धड़े के असहयोग पर निराशा जाहिर की है. नादिया जिला मजिस्ट्रेड सुमित गुप्ता ने आज कहा कि उन्हें जिले के कृष्णनगर महिला कॉलेज के प्राचार्य का ... Read More »

रेलवे और आईआरसीटीसी ने ट्रांसजेंडर को ‘तीसरे लिंग’ के रूप में शामिल किया

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने टिकट आरक्षण और टिकट रद्द कराने वाले फॉर्म में महिला एवं पुरुष के साथ-साथ ‘ट्रांसजेंडर को तीसरे लिंग’ के तौर पर शामिल कर लिया है. एक अधिवक्ता के आवेदन पर यह निर्णय लिया गया. टिकट आरक्षण और रद्द कराने के अलावा यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध होगी. दिल्ली हाईकोर्ट ने फरवरी ... Read More »