10/12/2018 3:41:21 AM
BREAKING NEWS
Home » स्कॉलर कार्नर

स्कॉलर कार्नर

सर्वे में दावा, इस राज्य में 1 भी सीट नहीं जीत पाएगी BJP

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की तरफ से कराए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, साल 2019 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को एक भी सीट नहीं मिलेगी, वहीं कांग्रेस को मात्र दो सीटें मिलेंगी। सर्वे में दावा किया गया है कि अगर अभी चुनाव हुए तो राव के नेतृत्व वाली सत्ताधारी ... Read More »

वायु प्रदूषण से हर साल 10 लाख भारतीयों की मौत: सर्वे

​नई दिल्ली| मेडिकल मैगजीन ‘द लान्सिट’ के मुताबिक, वायु प्रदूषण हर साल 10 लाख से ज्यादा भारतीयों की जान लेता है. हैरान करने वाली बात यह है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से कुछ शहर भारत में हैं. 2010 के आंकड़ो पर आधारित इस शोध के नतीजे कहते हैं  कि वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के कारण एक-दूसरे से जुड़े ... Read More »

कोलकाता साहित्योत्सव में कन्हैया कुमार के खिलाफ ‘वामपंथियों’ का प्रदर्शन

​कोलकाता: टाटा स्टील कोलकाता साहित्य महोत्सव में शनिवार को विरोध-प्रदर्शन के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के विवादित छात्र कन्हैया कुमार के कार्यक्रम को छोटा करना पड़ा. जेनएयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार यहां रबींद्र सरोवर स्टेडियम में आयोजित कोलकाता साहित्य महोत्सव में शनिवार को एक सत्र को संबोधित करने वाले थे. कन्हैया सत्र के दौरान संचालक मुदार पाथेर्या ... Read More »

बिहार की इस यूनिवर्सिटी में हुआ ‘एम-फिल’ घोटाला, 3000 छात्रों से ठगे 9 करोड़ रुपए

​ घोटाले का आरोपी (टाई लगाये हुए) बिहार के बहुचर्चित इंटर टॉपर्स घोटाले की तर्ज पर एक और घोटाला उजागर हुआ है. इस बार मामला उच्चतम शिक्षा और डिग्री के खेल से जुड़ा है जहां एक साथ एक-दो नहीं बल्कि 3000 लोगों को शोधार्थी बनाने के सपने दिखा कर अंधेरे में रखा गया. बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बिहार विश्वविद्यालय में हुए ... Read More »

सर्वे: अभी आम चुनाव हुए तो NDA को मिलेंगी 360 सीटें, 69% लोगों ने PM मोदी के काम को सराहा

​केंद्र की सत्ता में एनडीए सरकार के गठन को ढाई साल बीत चुके हैं, लेकिन अब भी उसकी लोकप्रियता बनी हुई है। इंडिया टुडे ग्रुप और KARVY INSIGHTS के सर्वे के मुताबिक यदि मौजूदा वक्त में लोकसभा चुनाव हो जाएं तो एनडीए 360 सीटों के साथ केंद्र की सत्ता में लौट सकता है।यूपीए को 60 और अन्य को 123 सीटें मिलने ... Read More »

देश में कई पुलिस स्टेशन ऐसे जहां गाड़ी, फोन और वायरलेस की सुविधा तक नहीं: रिसर्च

​ दिल्ली: देशभर के शहरों में अपराध के खात्में को लेकर सरकार से लेकर पुलिस प्रशासन अपने प्रयास में लगी रहती है. लेकिन एक शोध में जो बात सामने आई है, वह मौजूदा वक्त में चिंता का विषय है. द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक बीपीआर एंड डी (ब्यूरो ऑफ रिसर्च एंड डेवलॉपमेंट) के एक ताजा शोध में बेहद ... Read More »

सिद्धपुर नाट्य महोत्सव का शुभारम्भ

मध्य-प्रदेश के सीहोर में आज दिनांक 4 नवम्बर को ‘सिद्धपुर नाट्य महोत्सव, शुरू हुआ. महोत्सव में वैरागी सोशल एंड कल्चरल सोसाइटी सीहोर तथा दक्षिण मध्य सांस्कृतिक केंद्र नागपुर के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया है. आयोजन में आज मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार ‘रघुवर दयाल गोहिया’ तथा साथ ही ‘पंकज सुबीर जी’ ... Read More »

नाट्यशिक्षण – नाट्य प्रशिक्षण के संदर्भ में लेबोरेटरी थिएटर : डॉ. सतीश पावड़े

शिक्षण सीखने और जानने की दृष्टियों में बदलाव लाने हेतु रंगमंच एक अत्‍यंक कारगर माध्‍यम है। सामान्‍य तौर पर एक ‘पेडोगागी’ के रुप में अन्‍य विद्या शाखाओं में उसका प्रयोग किया जाता है। साथ ही इसी ‘पेडोगॉगी’ द्वारा रंगमंच/नाटक के छात्रों को भी शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाता है। विश्‍व स्‍तर पर ‘ड्रामा फोर स्‍कुल’ (D.F.S) , ‘ड्रामा थेरेपी कोर्स ‘(D.F.S) ... Read More »

स्वच्छता अभियान…..कचरे के ढेर पर

आज हमारी धारती अपना प्राकृतिक रूप खोती जा रही है। जहाँ देखों वहाँ कूड़े के ढेर व इधर-उधर फैले कचरे ने इसके सौंदर्य को नष्ट कर दिया है। विश्व में बढ़ती जनसंख्या तथा औद्योगीकरण एवं शहरीकरण में तेज़ी से वृद्धि  के साथ-साथ अपशिष्ट पदार्थों द्वारा उत्पन्न पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी विकराल होती जा रही है। ठोस अपशिष्ट पदार्थों के ... Read More »