चित्रकूट में होगी RSS की बड़ी बैठक

UP सहित पांच राज्यों में चुनाव पर होगा चिंतन

चित्रकूट में होगी  RSS की बड़ी बैठक

चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के देशभर के प्रचारकों की अहम बैठक शुक्रवार से शुरू होगी। संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर के मुताबिक 9 और 10 जुलाई की बैठक में संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले भी उपस्थित रहेंगे। 12 जुलाई को सभी प्रांत प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक ऑनलाइन जुड़ेंगे वहीं 13 जुलाई को विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री वर्चुअली शामिल होंगे।

इस समय संघ प्रमुख मोहन भागवत का हिन्दू और मुसलमान के DNA वाला बयान सबसे ज्यादा चर्चित है। इससे उपजे विवादों के बीच भागवत भी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिन पहले ही चित्रकूट पहुंच चुके हैं। गुरुवार को रामजन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष चंपत राय भी यहां पहुंचे। आंबेकर के अनुसार बैठक में संगठन के साथ ही कोरोना संक्रमण, संभावित तीसरी लहर के लिए जरूरी रोडमैप पर भी विचार होगा।

हालांकि सूत्रों के अनुसार इस बैठक में मुख्यत: उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में अगले साल होने वाले चुनाव पर चिंतन किया जाएगा। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इमेज को लेकर भी चर्चा होगी। कश्मीर के साथ ही पीओके, गिलकिट बाल्टीस्तान व अक्साई चीन पर भी बात होगी। माना जा रहा है कि यहां अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग को मुख्य धारा में शामिल करने और इस प्रकार राष्ट्रवाद से जोडने के प्रयास के अलावा देश की शिक्षा नीति पर भी चर्चा होगी।

सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब, राजस्थान पर संघ का पूरा फोकस है। एक पदाधिकारी के अनुसार इन राज्यों में राजनीतिक स्तर पर राष्ट्रवाद को मजबूती देने पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक के बाद संंघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले का चित्रकूट से भोपाल आने का कार्यक्रम है। 14 जुलाई को प्रस्तावित दौरे के दौरान दत्तात्रेय भाजपा के कुछ सीनियर लीडर से मिलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से भी सियासी चर्चा की संभावना है।