अब फ्री में बनेगा 5 से 15 साल के बच्चो का आधार कार्ड अपडेट

किसी भी आधार केंद्र पर मुफ्त में कराये आधार बायोमेट्रिक अपडेट

अब फ्री में बनेगा 5 से 15 साल के बच्चो का आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड एक प्रमुख पहचान पत्र होने के साथ ही जरुरी सरकारी डॉक्यूमेंट भी है। आधार कार्ड अब हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा बन गया है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो, बैंक खाता खुलवाना हो, बच्चे का एडमिशन कराना हो, राशन कार्ड बनवाना हो या प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की बात हो, अब हर जगह आधार एक उपयोगी दस्तावेज हो गया है।
आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार, नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। दूसरी अहम बात यदि अभिभावक ने अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो उसमें दो बार 5 साल और 15 साल की उम्र में कुछ जरूरी बदलाव करवाने पड़ते है। यह बदलाव बच्चों का बॉयोमीट्रिक अपडेशन कहलाता है, यह अनिवार्य है। आप किसी भी आधार केंद्र पर जाकर आधार में बॉयोमीट्रिक डिटेल अपडेट करवा सकते हैं। ध्यान रहे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार बच्चे के आधार में बॉयोमीट्रिक डिटेल अपडेट कराना पूरी तरह फ्री है। यानी इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा।यूआईडीएआई के अनुसार बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट या हॉस्पिटल की ओर से जारी डिस्चार्ज कार्ड/पर्ची के जरिए किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जाकर माता-पिता अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • 5 और 15 साल की उम्र बच्चे का आधार अपडेट जरूर कराएं
    यूआईडीएआई के अनुसार, जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाए तो उसकी बॉयोमीट्रिक डिटेल अपडेट करानी अनिवार्य है। इसी तरह बच्चे की उम्र 15 साल होने पर भी बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करानी पड़ती है।
    दरअसल, जिन बच्चों का आधार कार्ड 5 साल से पहले बन जाता है, उन बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी अंगुलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होते हैं। इसलिए इतने छोटे बच्चों के आधार इनरॉलमेंट के वक्त उनके बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती है। इसलिए यूआईडीएआई ने 5 साल पर इसे अपडेट कराना जरूरी किया है।
    ठीक उसी तरह बच्चा जब किशोरावस्था में जाता है तो उसके बायोमेट्रिक पैरामीटर में बदलाव होते हैं। इसलिए यूआईडीएआई ने एक बार फिर 15 साल की उम्र होने पर बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराना जरूरी किया है।
  • बाल आधार के लिए कैसे अप्लाई करें
  • नजदीकी आधार सेंटर जाएं और एनरॉलमेंट फॉर्म भरें
  • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता-पिता के आधार की एक कॉपी लगाना जरूरी है
  • 5 साल तक के बच्चे के लिए बायोमेट्रिक डाटा नहीं लिया जाता
  • बच्चे का आधार उसके माता-पिता के आधार से जोड़ दिया जाता है
  • बाल आधार के लिए जरूरी दस्तावेज
  • बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट या बच्चे के स्कूल की तरफ से जारी फोटो पहचान पत्र
  • माता पिता के आधार कार्ड की डिटेल्स
  • माता पिता के घर का एड्रेस और आईडी प्रूफ